NEW DELHI.-Government Health plan- Not pay a single rupee for private hospital treatments /////नई दिल्ली : सभी वाहनों के बीमा के साथ 15 लाख का दुर्घटना बीमा अब अनिवार्य////HYDERABAD:-Another alleged sexual assault case in Azaan International school///गोरखपुर : दिग्विजयनाथ महाविद्यालय में महंत दिग्विजयनाथ स्मृति व्याख्यानमाला का समापन ///जुब्बल (SHIMLA) कॉलेज के एससीए पदाधिकारियों ने ली शपथ/////चंडीगढ़ -पीयू की छात्र ने लगाया रैगिंग का आरोप///चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में 418 शिक्षकों की होगी भर्ती, आवेदन 8 अक्टूबर से////VISHAKHAPATNA.-Work in rural areas-VP Naidu advice Gitam Institute students///Serve Selflessly as Medicine is a Noble Profession: Vice President/////अमृतसर:ओलंपियाड में डीएवी के छात्रों ने किया शानदार प्रदर्शन////Meghalaya cabinet approves final draft of education policy///NEW DELHI-Queen Mother of Bhutan Call on the President///MUMBAI-University of Mumbai plans to open 63 colleges, 18 to be in Thane///GUWAHATI: -Diamond jubilee celebrations of Arya Vidyapeeth College organised///NEW DELHI-President of India Inaugurates Centenary Celebrations of Dakshina Bharat Hindi Prachar Sabha////गाजियाबाद। VASUNDHRA-जैन मंदिर वसुंधरा में दसलक्षण महापर्व का नवां दिन ////CHANDIGARH. Government Model High School RC2 organises events///गाजियाबाद। -ABESEC में डा0 कलाम स्टार्टअप परिक्रमा आयोजित////CHANDIGARH- Mediation Competition at UILS ,PU Concludes///अमृतसर : एंजल पैराडाइज स्कूल में अभिभावकों के लिए एक दिवसीय वर्कशॉप ///अमृतसर : खालसा कालेज पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय बैक टू बेसिस वर्कशाप ////गंगटोक : एंटी ड्रग्स एक्ट के संशोधन का हेपकज ने किया स्वागत///कर्सियांग (SILIGURI) : स्कूल कमिश्नर ने घूम ब्वॉयज उच्च मा. विद्यालय का किया निरीक्षण///जालंधर : डिप्स स्कूल में अंतरसदनीय माइम प्रतियोगिता करवाई ////लुधियाना -श्री गुरु हरकिशन स्कूल में विद्यार्थियों को दिलाई स्वच्छता की शपथ////सोलन :-केके ब्लॉसम हाई स्कूल की लड़कियों ने चेस प्रतियोगिता अपने नाम की। ///सोलन : एलआर ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूट में फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया ////जम्मू : रोज पब्लिक स्कूल में स्वच्छता की की शपथ दिलाई ////जम्मू यूनिवर्सिटी डीन स्टूडेंट वेलफेयर की ओर से मॉडलिंग और इंस्टीलेशन प्रस्तुतिय।/// कहलगांव(Bhagalpur) : शंकर साह विक्रमशिला महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का समापन///चम्पावत : मल्लिकाजरुन स्कूल में प्रधानाचार्य-अभिभावक बैठक बुलाई ///देहरादून- वीसीपीसी रिसर्च एंड फांउडेशन की साक्षी अमेरिका कैंसर रिसर्च सेमिनार में शामिल हुई////कुरुक्षेत्र : दयानंद महिला महाविद्यालय में मतदाता साक्षरता प्रतियोगिता कराई ///कुरुक्षेत्र :-यूआइईटी की शिल्पा को मिला आठ लाख का पैकेज///मोदीपुरम : नीलकंठ कॉलेज में छात्रों को नेटवर्किंग की जानकारी दी///मेरठ: एमआइईटी में मनाया हिंदी सप्ताह////
प्रत्याशी को एक सीट से ही चुनाव लड़ने की हो इजाजत:
प्रत्याशी को एक सीट से ही चुनाव लड़ने की हो इजाजत: निर्वाचन आयोग


नई दिल्ली -निर्वाचन आयोग की सिफारिश यदि मान ली गई, तो फिर आने वाले दिनों में कोई प्रत्याशी दो सीटों से चुनाव नहीं लड़ पाएगा। सुप्रीम कोर्ट में दिए गए अपने हलफनामे में चुनाव आयोग ने ‘एक उम्मीदवार, एक सीट’ के सुझाव का समर्थन किया है। आयोग कानून मंत्रलय को अपनी सिफारिश में पहले ही कह चुका है कि एक प्रत्याशी को दो सीटों से चुनाव लड़ने की छूट नहीं होनी चाहिए।
फिलहाल उम्मीदवारों को दो सीटों से चुनाव लड़ने की छूट है। 1भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय की एक याचिका के संदर्भ में चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा है कि दो जगह से चुनाव लड़कर एक सीट छोड़ देना मतदाताओं के साथ अन्याय है। इससे देश पर आर्थिक बोझ पड़ता है। इतना ही नहीं आयोग ने सुझाव दिया है कि सीट छोड़ने वाले व्यक्ति से दोबारा होने वाले चुनाव का खर्च वसूला जाना चाहिए। यदि सरकार इस प्रावधान को बनाए ही रखना चाहती है, तो उप चुनाव का खर्च सीट छोड़ने वाले उम्मीदवार पर डाल दिया जाना चाहिए।
सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार से भी राय मांगी है। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्र, जस्टिस एएम खानविलकर और डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा, ‘हमने अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से इस मामले में सहयोग मांगा है। (Updated on April 4th, 2018)