गाजियाबाद-सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल में पृथ्वी-दिवस आयोजित///LUDHIANA- The Rotaract team(of Partap College celebrated World Earth Day ////रोहतक-एमडीयू मेंपृथ्वी दिवस पर डा. नीरू राठी ने पौधारोपण किया////NEW DELHI- IMA opposes gov's proposal to allow dentists practice modern medicine////NEW DELHI-Jamia Faculty Gets Swiss Award For 'Smart Solar Inverter' Model////BENGLURU-VP Naidu addresses convocation of iversity of Bangalore University////LUDHIANA. Sacred Soul Convent celebrated ‘Earth Day///NEW DELHI.- Education Festival, Zee Educare concludes successfully../////// ---------- पानीपत। -सर्व उत्थान सेवा संस्थान ने युवतियों और महिलाओं को सम्मानित किया ////रायपुर-डॉक्टर्स का प्रिस्क्रिप्शन अब एप से आसान भाषा में कर सकेंगे कन्वर्ट ///CHANDIGARH- FDP on Econometrics concludes at UIAMS, PU //ग्वालियर-शहर के शिक्षण संस्थानों में इन दिनों कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया जा रहा है ////जयपुर -नेशनल यूनिवर्सिटी और सीटीई ने सेमिनार का आयोजन किया। ///ऊधमपुर : योग प्रचारक हंस राज को किया सम्मानित///बहादराबाद (HARIDWAR): केदार इंटरनेशनल स्कूल में वार्षिकोत्सव मनाया ////पानीपत : स्थित बाल विकास प्रोगेसिव स्कूल में कार्यशाला का समापन ////यमुनानगर : शिविर में डॉक्टरों ने 150 लोगों का स्वास्थ्य जांचा/// === WASHINGTON- Bhopal gas tragedy among world's major industrial accidents of 20th century: UN///CHANDIGARH- Smt. Anarben Patel delievered views on Women Empowerment in Bharat Through Ages'//Andhra Pradesh AP ICET Exam Hall Ticket Released///रोहतक-एमडीयू के संत साहित्य शोध पीठ के अंतर्गत कबीर केंद्रित नाटक व्याख्यान///HYDERABAD. -Vice President urges medical fraternity to create awareness////गाजियाबाद .सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल, में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ////रोहतक- MDU -सेंटर फॉर बायोइंफोर्मेटिक्स में फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया ///रोहतक-गंगा इंस्टीट्यूट के दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को डिग्रीयां प्रदान की ////
इस बेटी को है पढ़ाई का जुनून, हाथ नहीं होने पर पैर से
इस बेटी को है पढ़ाई का जुनून, हाथ नहीं होने पर पैर से लिखकर दे रही है एग्जाम

छतरपुर: यदि मन मे कुछ कर गुजरने की चाहत और जज्बा हो तो कोई भी अशक्तता बाधा नहीं बन पाती. मध्य प्रदेश की एक बेटी अपने बेमिसाल हौसले और जज्बे के कारण पूरे देश के लिए मिसाल पेश कर रही है.

छतरपुर जिले के परा गांव की रहने वाली ममता को पढ़ाई का ऐसा जुनून है कि जन्म से हाथ नहीं होने के बावजूद उसने अब तक की पढ़ाई और परीक्षा हाथ ना होने के बावजूद पैरों से लिख कर पूरी की है. स्थानीय महाराजा कॉलेज में बीए की पढ़ाई कर रही ममता को जिला मुख्यालय में द्वितीय वर्ष की परीक्षा दे रही है

ममता का एक छोटा अविकसित सा हाथ है, जिसमें पंजे की बजाए एक नाममात्र की अंगुली है. वह नगर के महाराजा कॉलेज, छतरपुर से बीए प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षा बाएं पैर से कॉपी में उत्तर लिख कर दे रही है. कृषि पर जीविको पार्जन करने वाले देशराज पटेल की बेटी का उसके परिवार वाले काफी ध्यान भी रखते हैं. पढ़ाई के प्रति उसकी ललक को देखकर उसके पिता ने उसे स्थानीय शासकीय प्राथमिक विद्यालय में नामांकन करवाया. इस दौरान उन्हें लोगों के कई सवालों का भी सामना करना पड़ा.

ममता ने बताया कि उसने अपनी इस अशक्तता को ईश्वर की मर्जी और एक चुनौती समझ कर स्वीकारा. अपनी पढा़ई की शुरुआत के दौरान से पैर से लिखने का अभ्यास किया. काफी कठिनाई के बाद मेहतन रंग लाई. स्कूल में पैर से लिखते देख स्कूल के बच्चे और गांव के लोग मुझे कौतूहल भरी नजरों से देखते थे. लेकिन मेरा हौसला भी बढ़ाते थे.

ममता ने यह भी कहा कि मेरी इस शारिरीक कमी के लिए ईश्वर भी दोषी नहीं है. आज के समय में अच्छे खासे हाथ पैर वाले बच्चे ढंग से पढ़ाई नहीं कर पाते और अपने माता पिता का सिर दर्द बने हैं. जबकि मैंने दिव्यांगता के बावजूद लक्ष्य को पाने के लिए हमेशा प्रयास किया.

वहीं, ममता के कॉलेज के प्रोफेसर सुमति प्रकाश जैन ने कहा कि लेज प्रशासन ने उसे हर तरह का सहयोग और मार्गदर्शन दिया है.(updated on april 14th, 2019)


================
PLEASE NOTE :: More Past News you can see on our "PAST NEWS" Coloumn